नसारी महाविद्यालय में पर्यावरण दिवस समारोह

Share

नसारी महाविद्यालय में पर्यावरण दिवस समारोह
अलीगढ छर्रा। द्धार्थ गौतम शिक्षण एवं संस्कृति समिति द्वारा संचालित डॉ बी आर अंबेडकर जन्म शताब्दी महाविद्यालय घनसारी अलीगढ़ में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन प्राचार्य की अध्यक्षता में किया गया।
     संगोष्ठी का शुभारंभ तथागत गौतम बुद्ध और डॉ अंबेडकर के चित्र के समीप प्राचार्य और अन्य स्टाफ द्वारा दीप प्रज्वलन, पुष्प अर्पण कर बुद्ध वंदना के साथ किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर डॉ दिनेश कुमार ने कहा कि, मानव समाज को आज अपने आस पास के पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित रखने की आवश्यकता है। पर्यावरण को बेहतर बनाने हेतु पर्याप्त मात्रा में पेड़ पौधे लागाने होंगे। हरी ओम मोहन ने कहा कि हरी भरी धरती होगी तब ही जीवन हरा भरा होगा। प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि आज हम सब की जिम्मेदारी है कि अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाए जीवन को खुशहाल बनाए।
    छात्र छात्राओं में राहुल कुमार,मीनू, पूनम वर्मा, ऊषा वर्मा,ज्योत, जगदीश प्रसाद, उजाला, रानी, शबाना, इत्यादि ने भाग लिया।     अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में प्राचार्य ने कहा कि,आज तीव्र गति से बढ़ते तापमान से धरती पर लाखों जीव जंतु विलुप्ती के कगार पर हैं जिसके लिए मनुष्य के लालच भरे कार्य जिम्मेदार  हैं। हमारा पर्यावरण खतरे में है आज आवश्यकता है कि मनुष्य अपने दैनिक जीवन में किए जाने वाले कार्यों में सकारात्मक परिवर्तन लाये। विश्व पर्यावरण दिवस पर संकल्प लें कि पर्यावरण सुरक्षित रखेंगे, सुरक्षित रखवाने काम करेंगे। पर्यावरण सुरक्षित तो हम भी सुरक्षित होंगे।
संगोष्ठी का संचालन   डॉ दिनेश कुमार ने किया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *