कस्बे में स्थित हनुमान गढी मंदिर परिसर में बड़ा मंगल पर भंडारे का आयोजन

Share

शाहिद हुसैन
सादुल्लाहनगर (बलरामपुर)
स्थानीय कस्बे में स्थित हनुमान गढी मंदिर परिसर में ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगलवार को कमलेश कुमार गुप्ता,रमाकांत, बजरंगी यादव, हृदय राम गुप्ता के संयोजन में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।  भंडारे का आयोजन कमलेश कुमार गुप्ता,रमाकांत, बजरंगी यादव, हृदय राम गुप्ता के संयोजन में  किया गया।भंडारे में आये  लोगों ने कहा कि  ज्येष्ठ माह को पुण्य का माह भी कहा गया है ।बजरंग बली को समर्पित इस माह में उनकी विशेष पूजा होती है। इस बार ज्येष्ठ माह में कुल चार मंगलवार पड़ने वाले हैं। इस मौके पर पूरे क्षेत्र में हनुमान जी की पूजा के साथ-साथ भंडारे की भी व्यवस्था की जाती है।
मान्यता है कि ज्येष्ठ माह में पड़ने वाला प्रत्येक मंगल बड़ा मंगल कहलाता है।इस माह के बड़े मंगल पर विधि विधान से बजरंग बली की पूजा अर्चना करने से साधक को प्रत्येक कष्ट और बाधा से मुक्ति मिलती है। अलग-अलग मंदिरों में सुंदर कांड, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण का पाठ शुरू हो चुका है ।
भंडारे में रमेश, मथुरा, हजारी, जग प्रसाद गुप्त, प्रांजल, सत्येंद्र, वीरेंद्र, शुभम, ह्रदय राम, रमेश तिवारी, लवकुश, सुरेंद्र कुमार, दिव्यांशु, दिनेश, श्याम जी वर्मा, आशीष, राहुल, मुकेश आदि लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *