नौतपा का दिखने लगा प्रभाव, तेज धूप और लू से राहगीर परेशान

Share

 भारत विकास परिषद शाखा कोंच ने लगाया निःशुल्क प्याऊ
कोंच। आसमान से बरसती आग और इस समय लू के थपेड़ों से जनजीवन बुरी तरह बेहाल होने लगा है। तेज धूप और लू के कारण दोपहर में सड़कों पर सूनर पसरी है। नौतपा का प्रभाव साफ दिखने लगा है, कस्बे का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंचने के कारण लोगों को सूरज की तपिश झेलनी पड़ रही है। सुबह से ही वातावरण में तपन व गर्म हवाओं के चलने से लोग परेशान रहे। दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रहा।
मई की भीषण गर्मी में शनिवार से नौतपा शुरू हो गया है। नौतपा में नौ दिन तक गर्मी ज्यादा पड़ने की संभावना रहेगी। बुजुर्ग बताते है इन दिनों में सूरज और पृथ्वी के बीच दूरी कम हो जाती है जिससे सूरज की किरणें पृथ्वी पर सीधे पड़ती है, इस कारण सूरज की तपिश ज्यादा होने के कारण गर्मी ज्यादा होती है। दिन निकलते ही सूरज आग उगलना शुरू कर देते हैं और दोपहर से शाम तक गर्म हवाएं चलती रहती हैं। इस भीषण गर्मी से आम आदमी के मसाम पसीने से तरबतर रहते हैं। गर्मी की प्रचंडता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि सुबह सवेरे ही लोग अपने जरूरी कामकाज निपटा कर घरों में दुबक जा रहे हैं। दोपहर में कस्बे के बाजारों में शांति छाई रहती है और  सड़कें सूनी हो जाती हैं। इस समय बाजार में ग्राहक बहुत कम नजर आ रहे हैं। जो लोग धूप में निकल रहे हैं वे इधर-उधर छांव की तलाश करते नजर आते हैं।
वहीं भीषण तपती गर्मी में लोगों की प्यास बुझाने के लिए भारत विकास परिषद ने कस्बे के मार्कंडेयश्वर तिराहे पर निःशुल्क प्याऊ की शुरुआत की जिसका एसडीएम व पालिकाध्यक्ष ने फीता काटकर उद्घाटन किया। पालिकाध्यक्ष ने कहा, प्यासों की प्यास बुझाना सबसे बड़ा पुण्य कार्य है। भारत विकास परिषद के इस अनुकरणीय कार्य से अन्य संस्थाओं या लोगों को सीख लेने की जरूरत है। भारत विकास परिषद शाखा कोंच द्वारा शनिवार को मार्कंडेयश्वर तिराहे पर स्थित भाजपा नगर अध्यक्ष सुनील लोहिया के प्रतिष्ठान पर निःशुल्क प्याऊ का शुभारंभ किया गया। एसडीएम सुशील कुमार सिंह एवं पालिकाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने फीता काट कर इसका उद्घाटन किया। एसडीएम ने इस अवसर पर कहा, इस प्याऊ का लाभ न केवल आसपास के दुकानदारों अपितु यहां से गुजरने वाले राहगीरों को भी मिलेगा। भारत विकास परिषद ने निश्चित रूप से प्रशंसनीय कार्य किया है। कार्यक्रम को सुनील लोहिया, कढोरे लाल यादव, मयंक मोहन गुप्ता आदि ने भी संबोधित किया। संचालन राजीव रेजा ने किया। आगंतुकों का आभार जताते हुए शाखा अध्यक्ष बब्बू राजा नरी ने बताया कि भारत विकास परिषद की कस्बे में चार मुख्य स्थानों पर इसी तरह के निःशुल्क प्याऊ लगवाने की योजना है। इस दौरान शाखा सचिव सभासद दिनेश सोनी, सुरेश गुप्ता, अवधेश द्विवेदी, शैलेन्द्र गर्ग, प्रभंजन गर्ग, अमरेंद्र दुवे, सुरेंद्र अग्रवाल, गजराज सिंह सेंगर, त्रिभुवन पटेल आदि मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *