प्राथमिकता के आधार फरियादियों की शिकायतों का स्वयं संज्ञान लें अधिकारी  -डीएम

Share

ललितपुर। शासन के निर्देशानुसार आमजन की सुविधा एवं विभिन्न विभागों से सम्बंधित जनशिकायतों को स्थानीय स्तर पर त्वरित निस्तारण हेतु जिलाधिकारी  अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में तहसील तालबेहट में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान बार एसोसिएशन तालबेहट के अध्यक्ष व अधिवक्तागणों ने जिलाधिकारी की कार्यकुशलता की सराहना करते हुए उनका शॉल ओढ़ाकर व माल्यार्पण कर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर जोरदार स्वागत किया। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से तालबेहट तहसील में न्यायालय संचालन की मांग अधिवक्ताओं द्वारा की जा रही थी, जिसको जिलाधिकारी  अक्षय त्रिपाठी ने गंभीरता से लेते हुए तहसील न्यायालय को क्रियाशील कराया, जिसकी सभी अधिवक्तागणों ने सराहना की।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने दूरदराज से आये फरियादियों को एक-एक गंभीरता से सुना और उनकी समस्याओं को निस्तारण करने के लिए मौके पर ही उपस्थित सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। अनेक समस्याओं को उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों से वार्ता कर मौके पर ही निस्तारण करवाया। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही शिकायत निस्तारण का पैमाना माना जाए, इस लिए सम्बंधित अधिकारी मौके पर जाकर शिकायतकर्ता की उपस्थिति में समस्याओं को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करायें। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी शिकायत निर्धारित समय से अधिक लम्बित नहीं रहनी चाहिए, यदि ऐसा हुआ तो सम्बंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। इसलिए पूरी गंभीरता एवं तत्परता के साथ शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करायें।आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में निम्न शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें तहसील तालबेहट में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 136 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 25, विकास विभाग के 10, पुलिस के 30 तथा अन्य विभागों के 77 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 23 का मौके पर निस्तारण कराया गया।  तहसील ललितपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 49 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 03 का मौके पर निस्तारण कराया गया।तहसील महरौनी में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 36 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 21, पुलिस विभाग के 02, विकास का 01, पूर्ति के 03, विद्युत के 02, चकबंदी के 03, नगर पंचायत का 01 तथा अन्य 03 प्रार्थना पत्र शामिल है, जिनमें से 07 का मौके पर निस्तारण कराया गया।तहसील मड़ावरा में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 39 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 13, पूर्ति के 13, विकास विभाग के 04, पुलिस विभाग के 02, समाज कल्याण के 02 तथा अन्य 05 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 03 का मौके पर निस्तारण कराया गया।तहसील पाली में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 28 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 13, पुलिस के 06, चकबंदी के 03, विद्युत विभाग के 05 तथा अन्य विभाग का 01 प्रार्थना पत्र शामिल है, जिनमें से 03 का मौके पर निस्तारण कराया गया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मो मुश्ताक, मुख्य विकास अधिकारी कमलाकांत पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 इम्तियाज अहमद, जिला विकास अधिकारी केएन पाण्डेय, उप जिलाधिकारी तालबेहट श्रीराम यादव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 देवेन्द्र पाल सिंह, तहसीलदार, क्षेत्राधिकारी, उप कृषि निदेशक वीके दुबे, कृषि अधिकारी राजीव कुमार भारती, जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी नन्दलाल सिंह, जिला सूचना अधिकारी डीएस दयाल व विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारीगण मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *