बकरीद पर विद्युत,पानी, साफ सफाई इत्यादि की रहेगी समुचित व्यवस्था: डीएम 

Share

बकरीद की नमाज अदायगी रोड पर नहीं होगी: एसपी
बकरीद व गंगा दशहरा त्योहार को लेकर हुई बैठक
भदोही। बकरीद व गंगा दशहरा त्योहार को शांतिपूर्ण, सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत गुरुवार को डीएम  विशाल सिंह एवं एसपी डॉ.मीनाक्षी कात्यायन द्वारा
कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न समुदाय के धर्म गुरुओं, समाजसेवियों के साथ बैठक की गई। बकरीद व गंगा दशहरा त्यौहार को शांतिपूर्वक, एकता व आपसी भाईचारे एवं जनपद की गंगा जमुनी तहजीब व शांति  के साथ से मनाएं जाने की अपील की गई।
इस दौरान डीएम ने विभिन्न समुदाय के धर्म गुरुओं, समाजसेवियों से बकरीद व गंगा दशहरा त्योहार मनाने के क्रम में समस्याओं, सुविधाओं व अपेक्षित सहयोग के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने एक्सईएन विद्युत को निर्देशित किया कि भदोही ,खमरिया, घोसिया, गोपीगंज ज्ञानपुर आदि प्रमुख स्थलों पर ईदगाह व नमाज अदायगी स्थलों पर विद्युत पोल, जर्जर तार, लाइट से संबंधित सभी बिंदुओं को चेक कर लें। जहां कहीं कमी दर्शित हो तुरंत दुरुस्त कर ले। वहीं सभी सातों नगरीय निकाय के ईओ को निर्देशित किया कि बकरीद में कुर्बानी के बाद मलबा को दबाने के लिए व उसकी दुर्गंध न फैलें। इसके लिए प्रचुर मात्रा में नमक, इत्यादि आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही मलबे के साथ सफाई के लिए पानी की उपलब्धता को भी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। ईदगाह तक पहुंचने के सभी एप्रोच रोड पर पर्याप्त साफ सफाई सुनिश्चित होनी चाहिए। डीएम ने गंगा दशहरा के अंतर्गत जनपद के सभी घाटों- रामपुर घाट, सेमराधनाथ घाट, सीतामढ़ी इत्यादि पर स्नान के दृष्टिगत गंगा नदी में रस्सी,बांस  से बैरिकेडिंग करते हुए पुलिस के जवान व एसडीआरएफ तैनात रहे। ताकि किसी के डूबने, अनहोनी पर तत्काल बचाया जा सके। एसपी ने कहा कि बकरीद की नमाज अदायगी किसी भी हाल में रोड पर नहीं होनी चाहिए। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के मौलाना, इमाम व मौलवी क्षेत्रवासियों से आपस में समन्वय बनाते हुए स्थान को सुनिश्चित कर लें। कुर्बानी सार्वजनिक स्थल पर नहीं होगी और ना ही प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी होगी। कुर्बानी पशुओं के अवशेष यदा कदा ना फेंके, न हीं फैलाएं उन्हें सुनियोजित तरीके से  दफनाए। गंगा दशहरा के अंतर्गत के सभी घाटों पर पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती के साथ-साथ बचाव व  राहत संबंधित सभी कार्य सुनिश्चित कर लिए गए हैं।इस मौके पर सीडीओ यशवंत कुमार सिंह, सीएमओ डॉ.संतोष कुमार चक, एडीएम कुंवर वीरेंद्र मौर्य, शिवनारायण सिंह, एडिशनल एसपी डॉ. तेजवीर सिंह सहित सभी एसडीएम, सीओ व तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *