अमीरों पर लगाएं टैक्स और गरीबों की करें रक्षा

Share

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने पाकिस्तान से अमीरों से अधिक कर वसूलने और गरीबों की रक्षा करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान के लोगों के हित में है कि देश अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करे

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान से आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने अमीरों से अधिक कर वसूलने और गरीबों की रक्षा करने का आग्रह किया है, क्योंकि देश जुलाई में वैश्विक ऋणदाता से बेलआउट हासिल करने के बाद दोहरे अंक की मुद्रास्फीति की मार झेल रहा है।

गुरुवार को मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि न्यूयॉर्क में 78वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र के मौके पर अंतरिम प्रधान मंत्री अनवारुल हक काकर से मुलाकात के बाद जॉर्जीवा ने कहा कि यह पाकिस्तान के लोगों के हित में है कि देश अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करे और अतीत की कुछ कमियों पर ध्यान दें।
वाशिंगटन स्थित वैश्विक ऋणदाता द्वारा जुलाई में नकदी संकट से जूझ रहे देश को 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हस्तांतरित करने के बाद पाकिस्तान में बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच उनका बयान आया है, जो देश की खराब आर्थिक स्थिति को स्थिर करने के सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए नौ महीने के लिए 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट कार्यक्रम का एक हिस्सा है।
अगस्त में महंगाई दर 27.4 फीसदी पहुंची 
रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएमएफ की मंजूरी लेने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों ने जनता का जीवन कठिन बना दिया है, क्योंकि बिजली और पेट्रोल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी ने मुद्रास्फीति को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा दिया है। अगस्त महीने में पाकिस्तान की महंगाई दर बढ़कर 27.4 फीसदी पर पहुंच गई।
कार्यवाहक प्रधान मंत्री काकर ने भी एक्स पर पोस्ट करते हुए जॉर्जीवा के साथ अपनी बैठक को रचनात्मक बातचीत बताया और कहा कि इसने पाकिस्तान में आर्थिक स्थिरता और विकास को बढ़ावा देने के लिए हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता को बढ़ाने पर जोर दिया।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *