जिले मे हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया गणतंन्त्र दिवस

Share

कुशीनगर। बुद्ध नगरी में गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय पर्व, गर्व और उल्लास के साथ मनाया गया। सरकारी और अर्द्धसकारी सस्थानो पर झंडा फहराने के बाद ” जन गण मन अधिनायक की जय हो भारत भाग्य विधाता ” राष्ट्रगान की धुन से धरती-आसमान  गुंजायमान रहा। जनपद के  सरकारी व गैर सरकारी संस्थानो के विभागाध्यक्षो ने अमर शहीदो को याद किया और उनके बीरगाथाओ पर विस्तृत प्रकाश डाला।
आजादी के 75 वे गणतंत्र वर्षगांठ पर कलेक्ट्रेट भवन पर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने प्रातः साढे बजे राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। राष्ट्रगान के बाद जिलाधिकारी ने राष्ट्रसेवा का संकल्प दिलाते हुए अमर शहीदों को नमन किया। डीएम ने कहा कि आज का दिन अमर शहीदों से प्रेरणा लेने का दिन है, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर हमे आजादी दिलायी। उन्होंने कहा कि यह आजादी लाखो जवानों और क्रान्तिकारियों के बलिदान के बाद प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि माँ भारती के उन सपूतो के सपनो को पूरा करना ही हमारा नैतिक जिम्मेदारी के साथ-साथ उन महान आत्माओ को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि 26 जनवरी 1950 को हमारा देश लोकतांत्रिक गणराज्य बना, हमारा संविधान विश्व का सबसे बडा संविधान है और हमे अपने संविधान पर गर्व है जो सबको समानता का अधिकार प्रदान करता है। हमारा संविधान हिन्दू-मुस्लिम, सिख-ईसाई आपस मे है भाई – भाई के पथमार्ग पर चलने का प्रेरणा देता है। उन्होंने देश मे अशांति और अराजकता फैलाने वाली शक्तियों के नापाक इरादों को पराजित करने की बात दोहरायी। डीएम ने गणतंत्र दिवस पर अधिकारियों को देश मे चलायी जा रही सरकारी योजनाओं को पुरे मनोयोग से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुचाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सभी को सामूहिक रूप से संकल्प दिलाते हुए कहा कि “हम भारत के लोग भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व – सम्पन्न समाजवादी, धर्म निरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय विचार अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए उन सब मे व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिए दृढसंकल्प होकर अपनी इस संविधान को आत्मार्पित करते है। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर मे वृक्षारोपण कर महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया।
तत्पश्चात जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी  कार्यालय स्थित शहीद स्मारक पर वीर शहीदों की याद में पुष्पांजलि  अर्पित कर अमर जवानों को नमन किया। इस दरम्यान डीएम ने देश के वीर सपूतों के अमर गाथा पर प्रकाश डालते हुए जनपदवासियों को राष्ट्रभक्ति का संदेश दिया।  इसी कडी में विंग कमांडर जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी आलोक सक्सेना ने अमर जवान शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर वीरों का नमन किया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *