बिनोमो से जानिए अपने पैसों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने का तरीका

Share

बिनोमो को 2014 में लॉन्च किया गया था और यह दुनिया के अग्रणी एफटीटी प्लेटफॉर्म में से एक है। यह सेवा 70 से अधिक परिसंपत्तियों पर ट्रेडिंग और रेडी टू फॉलो स्ट्रेटेजीज के साथ जोखिम-मुक्त अभ्यास के लिए एक डेमो खाता प्रदान करती है।

कल्पना कीजिए कि इंटरनेट एक खतरनाक पहाड़ी नदी की तरह है और आपकी ऑनलाइन गतिविधि इसमें तेजी से आगे बढ़ रही है। जिस तरह से आप नीचे नदी में जाने से पहले हेलमेट और लाइफ जैकेट पहनते हैं, ठीक वैसे ही आपको अपने ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, “हर दिन तीन हजार से अधिक सफल साइबर हमले होते हैं, जिनमें से 71% वित्तीय घोटाले होते हैं। 2025 तक साइबर हमलों से 10.5 ट्रिलियन डॉलर तक का नुकसा हो सकता है, जो 2015 के तीन ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। सोशल इंजीनियरिंग आम उपयोगकर्ताओं को हैक करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। इसके बारे में हम बाद में विस्तार से बताएंगे।
सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि फिशिंग हमले के बाद एक हैकर को आपके डेटा तक पहुंचने में केवल एक घंटा 12 मिनट का समय लगता है। यह जानकारी चिंताजनक हो सकती है, लेकिन बिनोमो टीम आपकी मदद करना चाहती है और आपको याद दिलाना चाहती है कि आप अपने पैसे और डेटा की सुरक्षा करने में सक्षम हैं। ऐसा करने के लिए इन सरल उपायों का पालन करें।

1. विश्वसनीय वित्तीय कंपनियां चुनें
आपको अपना पैसा उन कंपनियों को नहीं सौंपना चाहिए, जिनके पास अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस और मान्यता नहीं है। उन कंपनियों की निगरानी नहीं की जाती है या उन्हें जवाबदेह नहीं ठहराया जाता है, इसलिए यदि कुछ गलत होता है तो आप अपना पैसा खोने का जोखिम उठाते हैं।

दिलचस्प तथ्य

2020 की शुरुआत से क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता की लहर के दौरान उभरे 239 क्रिप्टो एक्सचेंज बंद हो गए हैं। उनमें से अधिकांश बिना लाइसेंस या परमिट के संचालित होते थे। इससे कई लोगों को कुछ ही मिनटों में लाखों डॉलर का नुकसान हुआ था।
आप इसकी जांच कैसे कर सकते हैं? 
विश्वसनीय कंपनियों के बारे में जानकारी आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए। उदाहरण के लिए बिनोमो वित्तीय आयोग (श्रेणी ए) का सदस्य है और वेरिफाई माई ट्रेड द्वारा प्रमाणित है, जो विभिन्न ब्रोकरों के ट्रेडों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करता है। आप यह जानकारी हमारे प्लेटफॉर्म पर हासिल कर सकते हैं। यदि आपको किसी कंपनी की वेबसाइट पर ऐसी जानकारी नहीं मिल रही है, तो सावधान रहें, यह धोखाधड़ी का संकेत हो सकता है।
किसी कंपनी पर भरोसा करने के अन्य अप्रत्यक्ष कारण
मीडिया में प्रकाशन, पुरस्कार, सोशल मीडिया पर ब्रांड गतिविधि आदि। पुरस्कारों की बात करें तो… बिनोमो को इस वर्ष दो अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले- वर्ल्ड बिजनेस आउटलुक अवार्ड्स और इंटरनेशनल बिजनेस मैगजीन से “सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, ग्लोबल 2023” और “सबसे भरोसेमंद प्लेटफ़ॉर्म, ग्लोबल 2023।”
2. इंटरनेट स्कैमर्स से सावधान रहें 
सोशल इंजीनियरिंग क्या है? यह मूल रूप से एक चाल है, जहां घोटालेबाज आपके पासवर्ड को क्रैक करने के बजाय आपको हैक करने का प्रयास करते हैं। वे यह कैसे करते हैं? जिसके दो तरीके हैं:
1. निजी संचार 
जब आप सुबह अपना ईमेल चेक करते हैं, तो आप एक डिजिटल पदचिह्न छोड़ते हैं। जब आप किसी छूट देने वाली स्कीम के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आप फिर से एक पदचिह्न छोड़ते हैं। जब आप किसी ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करते हैं, तो आप फिर से एक डिजिटल पदचिह्न छोड़ते हैं! न्यूनतम कौशल वाला एक हैकर भी आपके नाम और फोन नंबर का उपयोग करके ढेर सारी जानकारी एकत्र कर सकता है। वो उस जानकारी का उपयोग आपके साथ बातचीत शुरू करने और आपका विश्वास का जीतने और अंततः आपका पैसा चुराने के लिए करते हैं।
ऐसे धोखेबाजों से खुद को बचाने के लिए आपको सतर्क रहना चाहिए और अजनबियों के साथ कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए। उदाहरण के लिए यदि कोई बिनोमो की ओर से अप्रत्याशित रूप से आपसे संपर्क करता है, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि वह एक घोटालेबाज है। हमारे प्रबंधक आपसे केवल तभी संपर्क करेंगे, जब आप स्वयं कोई अनुरोध छोड़ेंगे। इसके अलावा हमारे सभी ईमेल बिनोमो डॉट कॉम से भेजे जाते हैं। ब्लनोमो या बिनुमो नहीं, बल्कि बिनोमो डॉट कॉम। इस पर अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।
2. एक होमोग्लिफ हमला
होमोग्लिफ ऐसे अक्षर हैं, जो एक जैसे या एक दूसरे के समान दिखते हैं। आपको कभी-कभी किसी पोस्ट पर कोई परिचित नाम दिखाई दे सकता है, लेकिन थोड़ी सी त्रुटि के साथ। उदाहरण के लिए Microsoft के बजाय Mlcrosoft, या Google के बजाय Gooqle। ये टाइप त्रुटियां अक्सर फिशिंग साइटों को छिपा देती हैं जो उन पर क्लिक करने पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करती हैं।
इससे बचने के लिए ध्यान रखें

  1. अजनबियों के लिंक पर क्लिक न करें।
  2. संसाधनों के नामों की सावधानीपूर्वक जांच करें।
  3. अपने अंतर्ज्ञान और ऑपरेटिंग सिस्टम के संकेतों पर भरोसा करें जो आपको संभावित खतरों के प्रति सचेत करते हैं।

दिलचस्प तथ्य
घोटालेबाजों द्वारा किए गए सभी होमोग्लिफिक में से 25% में “I” अक्षर को “l” से प्रतिस्थापित किया जाता है, अन्य 12% में “l” को “i” से प्रतिस्थापित किया जाता है, और “g” को “q” से प्रतिस्थापित किया जाता है, जो 7% के साथ तीसरे स्थान पर आता है।
यदि आप फिशिंग साइटों से ठगे जाते हैं तो क्या करें?
यदि किसी हैकर ने आपके डेटा तक पहुंच प्राप्त कर ली है, तो संभव है कि उसने आपके लॉगिन और पासवर्ड हासिल कर लिए हों। लेकिन चिंता न करें। यदि आपके पास टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन (2एफए) सेट अप है, तो अपराधी विशेष कोड के बिना आपके व्यक्तिगत खातों में लॉग इन नहीं कर पाएगा। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका खाता 2FA संरक्षित है, निकट भविष्य में अपने बिनोमो खाते की जांच अवश्य करें।
3. अपने वित्त को ऑनलाइन सुरक्षित रखें 
यदि आप अक्सर ऑनलाइन भुगतान का उपयोग करते हैं, तो आपका कार्ड सैकड़ों विभिन्न सेवाओं और साइटों से जुड़ा हुआ है, लेकिन वह कितना सुरक्षित है? दुर्भाग्य से, हैकर्स इनमें से किसी भी सेवा पर हमला कर सकते हैं और आपके लिए इसे बदलना कठिन होगा। इसलिए भरोसेमंद सेवाएं चुनना महत्वपूर्ण है।
दिलचस्प तथ्य
2020-2023 के दौरान संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध संगठनों पर एक हजार से अधिक साइबर हमले दर्ज किए गए हैं। बिनोमो पीसीआई डीएसएस के अनुरूप है। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि हमें आपके कार्ड की जानकारी नहीं पता है। भले ही हमलावर बिनोमो को हैक कर लें और किसी भी डेटा तक पहुंच प्राप्त कर लें, वे कभी भी आपके कार्ड या खाते की जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
केवल विश्वसनीय सेवाओं को चुनकर रोजमर्रा की जिंदगी में अपने मन की शांति सुनिश्चित करें। यह कोई अदृश्य गोला-बारूद रखने जैसा है जो आपको सीमित नहीं करता, बल्कि विश्वसनीय सुरक्षा प्रदान करता है। बिनोमो टीम के सुझावों से अपने जीवन को सुरक्षित बनाएं।
बिनोमो के बारे में 
बिनोमो को 2014 में लॉन्च किया गया था और यह दुनिया के अग्रणी एफटीटी प्लेटफॉर्म में से एक है। यह सेवा 70 से अधिक परिसंपत्तियों पर ट्रेडिंग और रेडी टू फॉलो स्ट्रेटेजीज के साथ जोखिम-मुक्त अभ्यास के लिए एक डेमो खाता प्रदान करती है। बिनोमो वित्तीय आयोग का एक श्रेणी ए सदस्य है, जो 130 से अधिक देशों में काम करता है और हर दिन वित्तीय बाजार में लगभग एक मिलियन सक्रिय व्यापारियों की मदद करता है। टूर्नामेंट इस मंच की पहचान हैं और हर साल बिनोमो पर 300 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए बिनोमो वेबसाइट पर जाएं।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *