कर्नाटक में जेडीएस बचाएगी भाजपा की डूबती नाव

Share

पीएम मोदी और अमित शाह के तेवर देखने के बाद एक बात स्पष्ट तौर पर समझ आ रही है कि वे 2024 के लोकसभा चुनाव में हर हाल में जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं। लेकिन उनकी इस राह में इंडिया गठबंधन चुनौतियां पेश करता दिखाई पड़ रहा है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ऐलान कर दिया है कि कर्नाटक की मजबूत स्थानीय पार्टी जेडीएस अब राजग गठबंधन का हिस्सा होगी। जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ मुलाकात के बाद इस गठबंधन की घोषणा कर दी गई। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में कर्नाटक की 28 में से 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी। लेकिन कांग्रेस के यहां मजबूत होने से पार्टी को यहां बड़ा नुकसान होने की आशंका थी जिसे समाप्त करने के लिए भाजपा को मजबूत क्षेत्रीय दल के सहयोगी की आवश्यकता थी जो जेडीएस के रूप में पूरी हुई।

इस बार इंडिया गठबंधन के आकार लेने से भी भाजपा की मुश्किलें बढ़ी हैं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने जिन राज्यों में सबसे ज्यादा असर दिखाया था, उनमें कर्नाटक भी शामिल है। कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है। सरकार बनाने के साथ ही कांग्रेस ने राज्य में लोकप्रिय योजनाओं की झड़ी लगा दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों में भी कर्नाटक में कांग्रेस का प्रदर्शन बरकरार रह सकता है। यदि  ऐसा हुआ तो पिछली बार 25 सीट जीतने वाली भाजपा के सामने कड़ी चुनौती खड़ी हो सकती है।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *