क्लोज़ सर्किट टीवी कैमरों की निगहबानी में सम्पन्न होगी बोर्ड परीक्षा

Share

बहराइच। जनपद बहराइच में 22 फरवरी से 09 मार्च 2024 तक आयोजित होने वाले माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा आयोजित परीक्षा-2024 को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से महाराजा सुहेलदेव स्वशाषी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय बहराइच के प्रेक्षागृह में जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें बोर्ड परीक्षा हेतु नामित केन्द्र व्यवस्थापक, वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक, ज़ोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि जिला प्रशासन नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए कटिबद्ध है, परीक्षा के दौरान परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने वाले किसी भी कृत्य को कतई तौर पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्रों पर स्थापित कन्ट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील रखा जाय किसी भी केन्द्र संचालन के लिए आवश्यक सहायक उपकरणों की कमी नहीं होनी चाहिए। केन्द्र व्यवस्थापकों को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के बैठने, पार्किंग, पेयजल, प्रकाश, शौचालय इत्यादि का माकूल बन्दोबस्त सुनिश्चित कराएं। परीक्षा के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर जिले में शुचितापूर्ण वातावरण में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न करायी जाय।
पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्र पर यदि बाउण्ड्रीवाल, खिड़की, दरवाज़े इत्यादि टूटे-फूटे हों तो उनकी मरम्मत अवश्यक करा लें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शान्तिपूर्ण माहौल में नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के पुलिस विभाग की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक ने बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा केन्द्रों के आस-पास शान्ति व्यवस्था, सुरक्षा एवं प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाये रखने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
बोर्ड परीक्षा के लिए नामित नोडल अधिकारी सी.आर.ओ. देवेन्द्र पाल सिंह ने व्यवस्थापकों, ज़ोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को उनके दायित्वों एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी देते हुए सीसीटीवी कैमरों को प्रत्येक दशा में क्रियाशील रखा जाय। डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा के संचालन के लिए परिषद द्वारा उपलब्ध करायी गयी निर्देश पुस्तिका समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को उपलब्ध करा दी गयी है। सभी केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सादी उत्तर पुस्तिकाओं एवं प्रश्नपत्रों के सील्ड बण्डल उपलब्ध कराने का कार्य 20 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। परीक्षा समापित के उपरान्त प्रथम पाली एवं द्वितीय पाली के सील्ड पैकेट संकलन केन्द्र राजकीय बालिका इण्टर कालेज बहराइच एवं उप संकलन केन्द्र श्री शंकर इण्टर कालेज नानपारा को समयानुसार उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर सामूहिक नकल रोकने के साथ-साथ केन्द्र पर रखे प्रश्नपत्रों के लिफाफे की गोपनीयता स्थिर रखने के लिए परीक्षा अवधि में केन्द्र पर आकस्मिक जॉच के भी प्रबन्ध किये गये हैं।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर प्रिंस वर्मा, नानपारा के अश्वनी पाण्डेय, कैसरगंज के पंकज दीक्षित, महसी के राकेश कुमार मौर्या, पयागपुर के दिनेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी लाइन हीरा लाल कनौजिया, प्रशिक्षु पीसीएस ज्योति चौरसिया, बीडीओ, बीईओ, सीडीपीओ व केन्द्र व्यवस्थापकगण मौजूद रहे।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *