क्राइस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) दिल्ली एनसीआर: ‘प्रोजेक्ट पंख’ से युवा मनोबल को मिला मजबूती का साक्षात्कार

Share

गाज़ियाबाद, 27 जनवरी: क्राइस्ट (डीम्ड यूनिवर्सिटी) के दिल्ली एनसीआर परिसर ने अपनी नवीन पहल, “प्रोजेक्ट पंख” के साथ नई पीढ़ी को सशक्त बनाने के लिए एक स्थानीय विद्यालय(सरकारी विद्यालय, नंदग्राम) के साथ साझेदारी की। विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा 8-12 वर्ष की आयु के बच्चों को जीवन कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, जिसका लक्ष्य उनके व्यक्तिगत विकास और कल्याण को बढ़ावा देना है।

यह परियोजना विश्व स्वास्थ्य संगठन कौशल ढाँचे पर आधारित है। परियोजना का मुख्य लक्ष्य बच्चों को जीवन कौशल सिखाना है ताकि वे अपनी जिंदगी की चुनौतियों का सामना करने के लिए सकारात्मक रूप से तैयार हो सकें। इसके माध्यम से, यह परियोजना विश्वविद्यालय के छात्रों को नेतृत्व में बढ़ावा देने का एक भीतरी मंच प्रदान करने का भी उद्देश्य रखती है। यह न केवल बच्चों पर बल्कि समुदाय के बड़े पैमाने पर भी सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास कर रही है।

मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेखा सी ने इस आयोजन के दौरान अपने भाषण में कहा कि “‘प्रोजेक्ट पंख’ हमारे विश्वविद्यालय के उत्कृष्टता और सेवा के लोकाचार का प्रतीक है, जो युवा दिमागों को पोषित करने और समुदाय की भलाई में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। हमें अपने छात्रों के समर्पण और उनके उजले भविष्य को बनाने में उनकी भूमिका पर गर्व है।”

“ प्रोजेक्ट पंख ” सामुदायिक संगठन और समर्पण की भावना का प्रतीक है, जो युवाओं के बीच समग्र विकास को बढ़ावा देने और अंततः एक अधिक गतिशील और सशक्त समाज में योगदान देने के,  विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण का उदाहरण है।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *