संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम युवा किसान की नृशंस हत्या की कड़ी निंदा करता है

Share

सतबीर शर्मा। पहल टुडे।  पुलिस और केंद्रीय बलों द्वारा खनौरी और शंभू सीमाओं पर किसानों पर लाठीचार्ज, प्लास्टिक की गोलियाँ और आंसू गैस के गोले दागने के विरोध में गुरुग्राम में काला दिवस मनाया गया।
गुरुग्राम में संयुक्त किसान मोर्चा एवं ट्रेड यूनियंस तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्तियों ने किसानों के साथ बर्बरता पूर्वक उत्पीड़न के विरोध में अपने हाथ की बाहों पर काली पट्टियां बांधकर लघु सचिवालय के सामने धरने पर बैठकर अपना रोष प्रकट किया और काले झंडे लहराए और युवा किसान की नृशंस हत्या की कड़ी निंदा की गई और शहीद युवा किसान को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर शहीद किसान के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया। पुलिस की गोली से पंजाब के एक नौजवान की मौत हो गई थी।इससे पहले भी आंसू गैस के कारण कई किसानों की मौत हो चुकी है।
इस अवसर पर संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह, बीर सिंह सरपंच, ट्रेड यूनियन काउंसिल के संयोजक अनिल पंवार, श्रवण कुमार गुप्ता, योगेश्वर दहिया, बलवान सिंह, वी एस यादव, मोहिंदर कपूर, के पी सिंह,सतीश धानिया, नरेश कुमार आदि ने धरने को संबोधित किया।
धरने को संबोधित करते हुए चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि सरकार किसानों पर बर्बरता पूर्वक लाठियां चलवा रही है।ड्रोन द्वारा आँसू गैस के गोले किसानों पर दाग़े जा रहे हैं।पैलेटगन द्वारा किसानों पर गोलियां चलायी जा रही है। सरकार किसानों के साथ दुशमनों जैसा व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान वही माँग रहे हैं जो भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायदा किया था और किसानों के साथ लिखित समझौता किया था।उन्होंने सरकार से माँग की कि एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाया जाए
धरने को संबोधित करते हुए बीर सिंह सरपंच ने कहा कि किसानों की माँग बिलकुल जायज़ है। उन्होंने कहा कि सरकार तानाशाही रवैया अपनाकर किसानों की आवाज़ को दबाना चाहती है। उन्होंने सरकार से माँग की कि युवा किसान के हत्यारों के ख़िलाफ़ एफ़आइआर दर्ज की जाए।
धरने को संबोधित करते हुए अनिल पवार ने कहा कि सरकार गोली लाठी के दम पर किसानों के आंदोलन को तोड़ना चाहती है। उन्होंने कहा कि ट्रेड यूनियंस किसानों की माँगो का पूर्ण समर्थन करती है। उन्होंने सरकार से माँग की कि शहीद किसान के परिवार को एक करोड़ रुपया मुआवज़ा दिया जाए। धरने के बाद सभी ने मिलकर लघु सचिवालय गुरुग्राम के सामने केंद्र सरकार एवं हरियाणा सरकार के पुतले का दहन किया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से रिटायर्ड विंग कमांडर एमएस मलिक, डॉक्टर धर्मबीर राठी, विनोद दहिया,सुरेन्द्र सिंह ढिल्लो,जयपाल सिंह धनखड़, दर्शन हुड्डा, भगवान सिंह कालीरमन,जयवीर साहू, अतर सिंह, राम स्वरूप, मनीष मक्कड़, नवनीत रोज़खेडा,अमित पवार,ईश्वर नास्तिक, हरी प्रकाश,ओम नारायण, श्याम बीर,अभय सिंह,सुरेश सोलकी,बलवीर कंबोज, खुशीराम,सन्तोष कुमार,प्रवीण जागडा,धीरेन्द्र गुप्ता, बलवान सिंह तथा काफ़ी संख्या अन्य में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *