स्वयंसेवक अनुशासित रहकर बने एक अच्छा नागरिक: प्रभारी प्राचार्य

Share

भदोही। डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एक और इकाई दो के द्वारा द्वितीय एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन प्रभारी प्राचार्य डॉ.माया यादव ने किया।
इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य ने स्वयंसेवकों को अनुशासित रहकर एक अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने समाज सेवा के माध्यम से समाज में व्याप्त कुरीतियों, बुराइयों और समस्याओं जैसे गरीबी, अशिक्षा, दहेज प्रथा, नशा, कुपोषण, अंधविश्वास आदि को दूर करने की आवश्यकता पर बल दिया। समाजसेवा से व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने स्वच्छता और योग अपनाकर तन और मन से स्वस्थ बनने का आह्वान किया। स्वस्थ मस्तिष्क और स्वस्थ शरीर की कार्य क्षमता अच्छी हो जाती है और सामाजिक आर्थिक उन्नति का पथ प्रशस्त हो जाता है। केंद्र और उत्तर प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही सामाजिक योजनाओं के प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर मतदाता जागरूकता रैली को प्रस्थान कराया। रैली के माध्यम से मतदान से संबंधित नियमों और कानूनों से जन सामान्य को अवगत कराया गया।  उन्होंने बताया कि युवा वर्ग ऊर्जा से भरपूर होते हैं जिसे यदि सही दिशा में लगाया जाए तो सुखद परिणाम प्राप्त होते है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ.रुस्तम अली और डॉ.श्वेता सिंह के नेतृत्व में छात्रों ने श्रमदान कर महाविद्यालय परिसर एवं चयनित ग्राम राघोपुर को भी स्वच्छ बनाया। बौद्धिक संगोष्ठी के दौरान स्वयंसेवकों ने मतदान विषय पर चर्चा की। जितेंद्र कुमार यादव, रामा थापा, सूरज कुमार  गुप्ता, दिव्यांशु तिवारी, आंचल प्रजापति, नेहा मिश्रा,साक्षी और, पूजा देवी, शिवम पाल, काजल यादव, श्याम थापा, शिवांशु दुबे आदि स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
इस मौके पर अनुराग सिंह, डॉ.रणजीत सिंह, बृजेश कुमार, डॉ.राजकुमार सिंह यादव, डॉ.भावना सिंह, आशीष जायसवाल, डॉ.शिखा तिवारी, डॉ.अमित तिवारी व पूनम द्विवेदी आदि प्राध्यापक व छात्र मौजूद रहें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *