परिनिर्वाण दिवस पर याद किये गये बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर

Share

बहराइच। भारतीय संविधान के शिल्पकार एवं महान समाज सुधारक भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर जी के 67वें परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, डिप्टी कलेक्टर पूजा चौधरी, अवनीश पाण्डेय, प्रशिक्षु पीसीएस ज्योति चौरसिया सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया।
बाबा साहब का परिनिर्वाण दिवस हम सबको उनके द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों एवं मूल्यों पर चलने के लिए पुनर्संकल्पित होने की प्रेरणा देता है। यही कारण है कि जाति आधारित भेदभाव के विरुद्ध लड़ाई, सामाजिक न्याय की प्रतिस्थापना, सशक्तीकरण के साधनों के रूप में शिक्षा पर विशेष जोर एवं समावेशी व समतावादी समाज की स्थापना के सन्दर्भ में उनका दर्शन आज पहले से भी अधिक प्रासंगिक है। अमृतकाल के इस दौर में भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में अपनी पूरी क्षमता हासिल कर विश्वगुरू बनने की राह पर अग्रसर हो इसके लिए हमें बाबा साह्य द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों एवं मूल्यों को आत्मसात कर उनके द्वारा दिखाये गये मार्ग पर पूरी निष्ठा के साथ चलने का व्रत लेना होगा और यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी।
इसी प्रकार विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में बाबा साहब का परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर. ने जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, पीडीडीआरडीए राज कुमार, डीसी मनरेगा के.डी.गोस्वामी, डीपीआरओ राघवेन्द्र द्विवेदी, खण्ड विकास अधिकारियों व अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया तथा बाबा साहब के व्यक्तित्व एवं कृत्तत्व पर प्रकाश डाला गया।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *