डीएम व एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

Share

चित्रकूट: लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, निर्विघ्न, सकुशल संपन्न कराए जाने को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द तथा पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने 236 विधानसभा चित्रकूट के अंतर्गत बल्नरेविल बूथ प्राथमिक विद्यालय बारामाफी, बंदरी एवं 237- विधानसभा मऊ-मानिकपुर के अंतर्गत बल्नरेविल बूथ कंपोजिट विद्यालय डोंडा माफी एवं प्राथमिक विद्यालय रम्पुरिया का औचक निरीक्षण किया। जिसमें विद्यालय परिसर में चौपाल लगाकर ग्राम वासियों से आने वाले लोकसभा के निर्वाचन के दौरान 20 मई को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।
जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने ग्राम वासियों से निर्वाचन के दौरान आपसी विवादों के बारे में भी जानकारी की। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता किसी के प्रलोभन, डराने धमकाने तथा बहकावे पर नहीं आएंगे, अपने मताधिकार का प्रयोग अपनी स्वेच्छा से करें, कोई व्यक्ति अगर आप लोगों को डराता या धमकाता है तथा प्रलोभन देता है तो उसकी जानकारी उपलब्ध कराए तत्काल कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने बूथ लेवल ऑफीसरों को निर्देश दिए कि इस निर्वाचन में 80 प्रतिशत से ऊपर मतदान कराना है। उन्होंने ग्राम प्रधानों को निर्देश दिए कि बूथों पर मतदान के दिन छाया, पानी आदि सभी व्यवस्था सुनिश्चित करे लें। रम्पुरिया ग्राम के निरीक्षण के दौरान ग्राम प्रधान सरैया को निर्देश दिए कि तत्काल बूथ पर रैंप बनवाया जाए। साथ ही अच्छी तरह से इसकी साफ सफाई कार्य कराया जाए। प्रकाश व्यवस्था, पानी आदि सभी रहना चाहिए। चौपाल के दौरान ग्राम वासियों ने पेयजल, विद्युत तथा आवासों के सम्बन्ध में समस्याएं बताईं। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत आप लोगों को जल्द ही शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा। साथ ही विद्युत व्यवस्था भी विद्युत विभाग के अधिकारियों को भेज कर ठीक कराई जाएगी। आवास के सम्बन्ध में खंड विकास अधिकारी मानिकपुर को निर्देश दिए कि जिन लोगों को आवास नहीं मिला है, उसकी जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि निर्वाचन के बाद ग्राम वासियों को आवास दिलाया जा सके। उन्होंने बूथ लेवल ऑफीसरों से 85 प्लस मतदाता, मृतक मतदाता, दिव्यांग मतदाता, महिला, पुरुष मतदाता एवं नए मतदाता के सम्बन्ध में जानकारी की। उन्होंने बूथ लेवल ऑफीसरों को निर्देश दिए कि 85 प्लस के जो मतदाता है, अगर वह मतदान केन्द्र पर मतदान करने में असमर्थ हों तो उनके प्रपत्र भरवाकर तत्काल उपलब्ध कराया जाए ताकि मतदान दिवस के दिन उनके मताधिकार का प्रयोग कराया जा सके।
पुलिस अधीक्षक ने ग्राम वासियों से कहा कि मतदान के दिन 20 मई को आप लोग भय मुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, अगर कोई किसी प्रकार का प्रलोभन देता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। मतदान के दिन जनपद के सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराया जाएगा। इसके पूर्व जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने 85 प्लस के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया। साथ ही विद्यालय की छात्राओं से मतदान दिवस के दिन अधिक से अधिक मतदान किए जाने के सम्बन्ध में स्टीकर भी चस्पा कराया गया।
इस मौके पर उप जिलाधिकारी कर्वी सौरभ यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी राजापुर निष्ठा उपाध्याय, नगर राजकमल, नायब तहसीलदार कर्वी मंगल सिंह, उप जिलाधिकारी मानिकपुर पंकज वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी मऊ जयकरन सिंह, तहसीलदार मानिकपुर अखिल कुमार, खंड विकास अधिकारी मानिकपुर पीयूष त्रिपाठी, खंड शिक्षा अधिकारी कर्वी कृष्ण दत्त पांडेय, थानाध्यक्ष पहाड़ी श्याम प्रताप पटेल, थानाध्यक्ष भरतकूप प्रवीण कुमार सिंह, थानाध्यक्ष मारकुंडी मनीष कुमार, थानाध्यक्ष मानिकपुर रीता सिंह, चौकी प्रभारी सरैया यदुवीर सिंह आदि मौजूद रहे।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *